जिरा सॉफ्टवेयर क्या है – एक शुरुआती गाइड-2024
जीरा सॉफ्टवेयर क्या है?
जिरा सॉफ्टवेयर एक लोकप्रिय उपकरण है जिसे एटलसियन द्वारा विकसित किया गया है और इसका उपयोग किया जाता है परियोजना प्रबंधन, समस्या का पता लगाना और बग ट्रैकिंग। सॉफ्टवेयर विकास की प्रक्रिया में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है ताकि उन सॉफ्टवेयर परियोजनाओं की योजना बनाई जा सके, उन्हें व्यवस्थित किया जा सके, ट्रैक किया जा सके और दर्शकों के लिए रिलीज़ किया जा सके। जिरा सॉफ्टवेयर एक केंद्रीकृत प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको अपने कार्यों को प्रबंधित करने और आवश्यकताओं के अनुसार अपने काम को प्राथमिकता देने की अनुमति देता है। यह टूल टीम के सदस्यों के बीच सहयोग बनाए रखने में मदद करता है, जिससे यह सॉफ्टवेयर के कई विकासों में एक आवश्यक सॉफ्टवेयर बन जाता है।
JIRA आपको मुद्दों और कार्यों को कुशलतापूर्वक बनाने और प्रबंधित करने की भी अनुमति देता है। प्रत्येक मुद्दे को निर्माण से लेकर पूरा होने तक उसके जीवनचक्र के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है, यह JIRA की रिपोर्टिंग और डैशबोर्ड सुविधाओं द्वारा किया जा सकता है जो टीमों को डेटा-आधारित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। यह एक प्लेटफ़ॉर्म-स्वतंत्र उपकरण है जो अंग्रेजी, फ्रेंच आदि सहित विभिन्न भाषाओं का समर्थन करता है।
जिरा का उपयोग किस लिए किया जाता है?
जैसा कि हमने JIRA सॉफ्टवेयर के परिचय भाग में चर्चा की थी, कार्यों, बगों और अन्य प्रकार के मुद्दों के प्रबंधन के लिए एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करने की इसकी विशेषताएं इसे JIRA सॉफ्टवेयर के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाती हैं। डेवलपर्स. जिरा सॉफ्टवेयर की प्रमुख विशेषताएं हैं:
- बग और कार्य ट्रैकिंगजैसा कि हम पहले ही पढ़ चुके हैं, JIRA की बुनियादी कार्यक्षमता में मुद्दों और कार्यों को बनाना और प्रबंधित करना शामिल है। इनमें से प्रत्येक निर्मित मुद्दे को निर्माण से लेकर पूरा होने तक उसके जीवनचक्र के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है।
- उपकरणों के साथ एकीकरण: जिरा सॉफ्टवेयर कई अन्य उपकरणों जैसे बिटबकेट, गिटहब, स्लैक आदि के साथ आसानी से एकीकृत हो जाता है। यह सुविधा आपके विकास वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करना आसान बनाती है।
- परियोजना और कार्य प्रबंधनJIRA सॉफ्टवेयर एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करता है जो टीमों को विभिन्न अन्य एकीकृत शब्दावली के समर्थन से कार्यों को बनाने, व्यवस्थित करने और आपस में विभाजित करने की अनुमति देता है।
- एजाइल परियोजना प्रबंधन: जिरा सॉफ्टवेयर एजाइल पद्धतियों का समर्थन करता है, जिसमें स्क्रम और कानबन शामिल हैं। यह बोर्ड और बैकलॉग जैसे उपकरण भी प्रदान करता है जो टीमों को एजाइल वातावरण में अपने काम को प्रबंधित करने और प्राथमिकता देने में मदद करते हैं।
- रिपोर्टिंग और डैशबोर्ड: JIRA में विभिन्न रिपोर्ट और डैशबोर्ड शामिल हैं जो टीमों को उनके काम का वास्तविक समय दृश्य प्राप्त करने और उपयोगकर्ता अनुकूलनशीलता को बढ़ाने के लिए परिवर्तन करने में मदद करते हैं।
- उन्नत खोज और फ़िल्टरिंग: जिरा सॉफ्टवेयर में क्वेरी लैंग्वेज (JQL) के साथ शक्तिशाली खोज और फ़िल्टरिंग क्षमताएं भी शामिल हैं। यह कुशल डेटा विश्लेषण में मदद करता है और बेहतर डेटा हैंडलिंग को बढ़ावा देता है।
जिरा सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के चरण
यह अनुभाग शुरुआत से ही जिरा सॉफ्टवेयर के उपयोग को समझने के लिए एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका होगी:
स्टेप 1यह प्रक्रिया एटलसियन खाता बनाने से शुरू होती है।
- आपको एटलसियन के साइनअप पृष्ठ पर जाना होगा, आवश्यक उपयोगकर्ता विवरण और क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा, और फिर साइनअप बटन पर क्लिक करना होगा।
- ईमेल बॉक्स में सत्यापन लिंक पर क्लिक करने के बाद यह चरण पूरा हो जाएगा।
- अब अंततः अपना एटलसियन खाता सेट करें।
चरण दो: अब हम एक नया प्रोजेक्ट बनाकर आगे बढ़ेंगे
- सभी आवश्यक क्रेडेंशियल भरकर अपने एटलसियन खाते में लॉग इन करें।
- अपनी टीम के लिए व्यक्तिगत रूप से JIRA सॉफ्टवेयर सेट अप करने के लिए वहां पूछे गए कुछ बुनियादी प्रश्नों के उत्तर दें।
- अब हम अंततः अपने प्रोजेक्ट और टेम्पलेट फ्रेमवर्क के लिए स्क्रम या कानबन जैसे नाम का चयन करेंगे।
इन चरणों का पालन करने के बाद, हम अंततः JIRA सॉफ़्टवेयर तक अपनी पहुँच अनलॉक कर लेंगे। अब, चार मुख्य अनुभाग होंगे:
- रोडमैपयह एक कार्य योजना या कहें कि ब्लूप्रिंट है कि हमारी परियोजना किस प्रकार विकसित होगी।
- बकाया: यह उन समस्याओं की सूची निर्धारित करता है जिनका सामना टीम को परियोजना के दौरान करना पड़ सकता है।
- तख़्तायह एक नज़र में किए गए संपूर्ण कार्य, प्रगति पर और भविष्य की प्रतिबद्धताओं का सारांश दिखाता है।
- कोड: यह वह जगह है जहाँ हम एक स्वचालित DevOps वर्कफ़्लो बना सकते हैं।
एक प्रोजेक्ट को कई भागों में विभाजित किया जाता है और एक भाग में कई स्प्रिंट हो सकते हैं इन स्प्रिंट में उपयोगकर्ता कहानियों जैसे कई मुद्दे शामिल होते हैं। स्प्रिंट विकास चक्र में एक निश्चित अवधि है जहां प्रोजेक्ट टीम उत्पाद बैकलॉग से काम पूरा करती है।
जिरा योजना
एक JIRA सॉफ्टवेयर योजना को कॉन्फ़िगरेशन के एक सेट के रूप में परिभाषित किया गया है जो बताता है कि कैसे विभिन्न पहलू एक दूसरे से जुड़ते हैं। परियोजनाओंमुद्दे, वर्कफ़्लो और अनुमतियाँ कार्य। इसे JIRA सॉफ़्टवेयर को लागू करते समय किए जाने वाले सभी कार्यात्मकताओं के लिए रूपरेखा के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। JIRA सॉफ़्टवेयर के कई प्रकार हैं, इस लेख में, हम कुछ महत्वपूर्ण प्रकारों के बारे में चर्चा करेंगे। ये हैं:
- समस्या प्रकार योजना: यह उन मुद्दों के प्रकारों को निर्धारित करता है (जैसे, बग, कार्य, कहानी) जिन्हें किसी प्रोजेक्ट में बनाया जा सकता है। समस्या प्रकार स्कीमा आपको किसी प्रोजेक्ट में उपलब्ध समस्या प्रकारों को निर्दिष्ट करने के साथ-साथ डिफ़ॉल्ट समस्या प्रकार और उसके लिए ऑर्डर सेट करने की अनुमति देता है। प्रोजेक्ट के प्रभारी प्रशासक समस्या प्रकारों को समस्या-प्रकार स्कीमा में समूहित कर सकते हैं ताकि टीमों के लिए प्रोजेक्ट पर काम करते समय सही प्रकार का चयन करना आसान हो सके।
- अनुमति योजना: इस प्रकार का JIRA सॉफ़्टवेयर परिभाषित करता है कि उपयोगकर्ता किसी प्रोजेक्ट के भीतर क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं यानी क्या अनुमत है और क्या नहीं। इसके अलावा, यह किसी प्रोजेक्ट में मुद्दों को बनाने और संपादित करने की अनुमतियों को नियंत्रित करता है। यह विभिन्न भूमिकाओं और उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट अनुमतियाँ भी बनाए रखता है।
- अधिसूचना योजना: यह इस सवाल का जवाब देता है कि कुछ संशोधन किए जाने पर किसे कौन सा ईमेल प्राप्त होता है। इस प्रकार की JIRA सॉफ़्टवेयर योजना यह परिभाषित करती है कि मुद्दों से संबंधित विभिन्न घटनाओं के बारे में किसे सूचित किया जाता है। हम किसी व्यक्ति की भूमिका के अनुसार विभिन्न घटनाओं के लिए सूचनाओं को भी अनुकूलित कर सकते हैं।
- मुद्दा सुरक्षा योजना: यह मुख्य रूप से मुद्दों की दृश्यता के बारे में सुरक्षा नियंत्रण से संबंधित है। यह हमें मुद्दों के लिए अलग-अलग सुरक्षा स्तरों को परिभाषित करने, विशिष्ट उपयोगकर्ताओं या समूहों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है। समस्या-स्तर की सुरक्षा को कॉन्फ़िगर करने के लिए व्यक्ति को JIRA क्लाउड व्यवस्थापक होना चाहिए।
जिरा सॉफ्टवेयर – समस्याएँ और समस्या के प्रकार
किसी “समस्या” को कार्य की एक मूलभूत इकाई, सुविधा अनुरोध या किसी भी कार्य आइटम के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसे ट्रैक और प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है। JIRA सॉफ़्टवेयर में उपयोग किए जाने वाले कई प्रकार के मुद्दे हैं:
- कीड़ा: यह बस सॉफ्टवेयर में एक दोष है जिसे ठीक करने की आवश्यकता है।
- काम: कोई विशिष्ट कार्य या कार्य सूची जिसे पूरा किया जाना आवश्यक है।
- कहानी: उपयोगकर्ता द्वारा किसी नई सुविधा या कार्यक्षमता के बारे में अपने दृष्टिकोण से बताई गई कहानी। यह मुख्य रूप से उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के बारे में बताती है।
- महाकाव्य: कार्य का एक बड़ा भाग जिसे छोटे-छोटे कार्यों में विभाजित किया जा सकता है।
- उप-कार्य: एक छोटा कार्य जो एक बड़े मुद्दे का हिस्सा है (महाकाव्य)।
- घटना: प्रणाली में कोई समस्या या अपवाद जिसका समाधान किया जाना आवश्यक है।
जिरा सॉफ्टवेयर – समस्या विशेषताएँ
विशेषताएँ विशेषणों की तरह होती हैं जो मुद्दों की विशिष्ट जानकारी या विवरण देती हैं। इनमें विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है, जैसे कि टेक्स्ट मान, संख्याएँ या संदर्भ जो आम तौर पर इन मुद्दों को कुशलतापूर्वक ट्रैक करने में मदद करते हैं। ये विशेषताएँ इस प्रकार हैं:
- सारांश: किसी मुद्दे का दिया गया संक्षिप्त विवरण या शीर्षक।
- विवरण: मुद्दे की विस्तृत व्याख्या, जिसमें इसकी विशिष्टताओं और सूक्ष्म विवरणों के बारे में जानकारी दी गई हो।
- प्राथमिकता: समस्या की तात्कालिकता को इंगित करता है
- स्थिति: समस्या की वर्तमान स्थिति को दर्शाता है
- संकल्प: समस्या का समाधान करने की विधि का वर्णन करता है
- आबंटिती: इस मुद्दे पर काम करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति।
- रिपोर्टर: वह व्यक्ति जिसने समस्या उत्पन्न की।
- लेबल: मुद्दों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किए जाने वाले टैग.
- अनुलग्नक: समस्या से संबंधित फ़ाइलें.
- टिप्पणियाँ: मुद्दे से संबंधित नोट्स या अतिरिक्त चर्चाएँ।
जिरा सॉफ्टवेयर स्थितियां
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, समस्याएँ एक पूर्वनिर्धारित वर्कफ़्लो का पालन करती हैं, अब JIRA सॉफ़्टवेयर के साथ काम करते समय यह वर्कफ़्लो पैटर्न में समस्याओं की प्रगति को ट्रैक करने के लिए स्थितियों का उपयोग करता है। इनमें से कुछ स्थितियाँ इस प्रकार हैं:
- खुला: यह अंक अभी बनाया गया है और नया है।
- प्रगति पर है: इस मुद्दे पर सक्रिय कार्य शुरू हो गया है तथा विभिन्न प्रक्रियाएं भी शुरू कर दी गई हैं।
- हल किया: इस मुद्दे की समीक्षा की गई है और आगे के परीक्षण के लिए सभी बगों को ठीक कर दिया गया है।
- बंद किया हुआ: समस्या का समाधान हो गया है। इसके लिए आगे कोई प्रक्रिया निर्धारित नहीं है।
- पुनः खोला गया: कुछ और त्रुटियों को ठीक करने के लिए बंद किये गये अंक को पुनः खोला गया है।
- लंबित: कुछ संसाधन आवश्यकताओं के कारण यह मुद्दा प्रतीक्षा सूची में है।
- होल्ड पर: इस मुद्दे को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है तथा बाद में पुनः शुरू किया जाएगा।
- हो गया: सभी प्रक्रियाएं निष्पादित हो चुकी हैं और समस्या का समाधान हो चुका है।
वर्कफ़्लो की स्थिति और चरणों को JIRA प्रशासकों द्वारा उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और समस्या प्राथमिकता के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।
मुद्दे की प्राथमिकताएं
अब, यह किसी भी प्रक्रिया और मुद्दे की तात्कालिकता से संबंधित है। जैसा कि हम पहले ही अध्ययन कर चुके हैं, प्रशासक संगठन के महत्व और उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार प्राथमिकताओं को अनुकूलित कर सकते हैं। प्राथमिकताएँ हैं:
- उच्चतम: इसमें वे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं जिन पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। ये मुद्दे अन्य चल रही प्रक्रियाओं और सिस्टम के समग्र प्रदर्शन को बाधित कर सकते हैं और इन्हें जल्द से जल्द हल करने की आवश्यकता है।
- उच्च: ये दूसरी सबसे अधिक प्राथमिकता वाले मुद्दे हैं जिनमें महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं जिनका शीघ्र समाधान किया जाना चाहिए लेकिन वे सर्वोच्च प्राथमिकता वाले मुद्दों जितने जरूरी नहीं हैं।
- मध्यम: इनमें वे मुद्दे शामिल हैं जो महत्वपूर्ण तो हैं लेकिन जरूरी नहीं हैं। हालांकि, इन्हें समय रहते सुलझाया जाना चाहिए क्योंकि ये प्रगति को प्रभावित कर सकते हैं।
- कम: छोटे-मोटे मुद्दे जो अत्यावश्यक नहीं हैं तथा जिन्हें उपरोक्त प्राथमिकता वाले मुद्दों से निपटने के बाद सिस्टम के पर्याप्त मुक्त होने तथा समय की अनुमति मिलने पर सुलझाया जा सकता है।
- सबसे कम: इनमें प्रगति पर नगण्य प्रभाव डालने वाले छोटे-मोटे मुद्दे भी शामिल हैं।
जिरा सॉफ्टवेयर में समस्या समाधान
यह विशेषता यह बताती है कि किसी विशेष समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है। यह समस्या पर किए गए कार्य के परिणाम को ट्रैक करने में मदद करता है और समस्या की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी देता है। आम तौर पर जब स्थिति बदलती है, तो समाधान निर्धारित किया जाता है। इनमें आगे शामिल हैं:
- हो गया: इस मुद्दे पर काम पूरा हो चुका है। यह सफल समापन का संकेत है।
- तय: विशेष समस्या का समाधान कर दिया गया है।
- नहीं किया जाएगा/ठीक नहीं किया जाएगा: यह मुद्दा हल नहीं होगा.
- डुप्लिकेट: यह बताता है कि समस्या किसी मौजूदा समस्या की प्रतिलिपि है।
- अस्वीकार कर दिया: इस मुद्दे की समीक्षा की गई है और इसे अमान्य या अस्वीकार्य बताया गया है।
JIRA सॉफ्टवेयर में रिपोर्टिंग
जैसा कि हमने पहले पढ़ा था, जिरा सॉफ्टवेयर हमें डेटा को विज़ुअलाइज़ करने में मदद करता है, इस प्रकार यह विभिन्न विज़ुअल फ़ॉर्मेट का उपयोग करके प्रोजेक्ट की प्रगति, समस्या समाधान और टीम के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए विभिन्न रिपोर्ट प्रदान करता है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
- बर्नअप रिपोर्ट: यह रिपोर्ट स्प्रिंट के समग्र पूर्ण किये गए कार्य को दर्शाने में मदद करती है।
- कार्य समय चार्ट: यह बर्नअप रिपोर्ट के विपरीत है क्योंकि यह स्प्रिंट या प्रोजेक्ट में शेष कार्य को ट्रैक और प्रबंधित करता है।
- वेग चार्ट: यह पूर्ण किये गये कार्य की मात्रा को दर्शाता है तथा प्रत्येक स्प्रिंट में पिछले चक्र में किये गये कार्य की समीक्षा करके कार्य के भविष्य के दायरे को भी विकसित करता है।
- मुद्दे के रुझान: यह समय के साथ उत्पन्न और हल किए गए मुद्दों की संख्या पर नज़र रखता है।
- पाई चार्ट: यह कुछ और नहीं बल्कि मुद्दों के वितरण का उनकी स्थिति, प्राथमिकता आदि के आधार पर चित्रात्मक प्रतिनिधित्व है।
जिरा सॉफ्टवेयर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
जिरा सॉफ्टवेयर एजाइल कार्यप्रणाली का समर्थन कैसे करता है?
जीरा सॉफ्टवेयर विभिन्न उपकरण प्रदान करता है, जैसे स्क्रम बोर्ड, कानबन बोर्ड, बर्नडाउन चार्ट आदि, जो हमें एजाइल प्रथाओं को कुशलतापूर्वक क्रियान्वित और प्रबंधित करने में मदद करते हैं।
मैं Jira सॉफ्टवेयर में एक नया प्रोजेक्ट कैसे शुरू करूं?
नया प्रोजेक्ट बनाना बहुत आसान है, आपको बस Jira डैशबोर्ड पर जाना है, शीर्ष मेनू में “प्रोजेक्ट्स” पर क्लिक करना है, फिर “प्रोजेक्ट बनाएँ” चुनें। फिर आपको एक वांछित प्रोजेक्ट टेम्प्लेट चुनना होगा, प्रोजेक्ट विवरण दर्ज करना होगा, और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रोजेक्ट सेटिंग्स को प्रबंधित करना होगा।
जिरा सॉफ्टवेयर में “समस्या” क्या है?
किसी “समस्या” को कार्य की एक मूलभूत इकाई या टास्क, बग, सुविधा अनुरोध या किसी भी कार्य आइटम के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसे ट्रैक और प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है।
you may be interested in this blog here:-
Advanced OOP Concepts in SAP ABAP A Comprehensive Guide
Salesforce Developer Salary in India An In-Depth Analysis
SAP MM Consultant resume 3 years experience
Leave a Reply